CM khattar start electric bus in haryana: हरियाणा की सड़कों पर चलेगी इलेक्ट्रिक बसे 2024 मे

newssphere.co.in
CM khattar start electric bus in haryana
CM khattar start electric bus in haryana

CM khattar start electric bus in haryana: पिछले कुछ दिनों मे भारत देश मे इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों का रुजान बढ़ता जा रहा है। क्युकी यह पेट्रोल ओर डीजल के मुकाबले बहुत सस्ता पड़ता है और यही नहीं इलेक्ट्रिक वाहन प्रदूषण मुक्त भी होते है। जिस कारण अब हरियाणा की सरकार ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुवात कर दी है। हरियाणा मे अब से इलेक्ट्रिक बसे चलने वाली है। जिसका उद्घाटन सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किया है। अभी केवल 5 राज्यों मे ही इलेक्ट्रिक बसे चले गई और इसके बाद धीरे धीरे पूरे राज्य मे इलेक्ट्रिक बसे चलेगी। यह एक शुरुवात है देश को इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ ले जाने का।

CM khattar start electric bus in haryana: इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभ

CM khattar start electric bus in haryana:
CM khattar start electric bus in haryana:

CM khattar start electric bus in haryana: इलेक्ट्रिक वाहन ना केवल प्रदूषण मुक्त होते है बल्कि ये ये ईकानमी मे भी एक अहम भूमिका निभाते है। आज के समय मे सबको पता कि भारत मे पेट्रोल और डीजल की किंमते कितनी बढ़ती जा रही है। जिसके कारण हर आम आदमी की जेब पर इसका असर पड़ता है। भारत भी पेट्रोल और डीजल को दूसरे देशों से खरीदता है क्युकी भारत मे पेट्रोल और डीजल नहीं पाया जाता है। भारत बहुत सारा पैसा दे कर दूसरे देशों से ये तेल खरीदता है। परंतु, अगर हम सब इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने लग जाए तो हमे पेट्रोल और डीजल की जरूरत नहीं पड़ेगी। और हम सब उस पैसे को बचा सकते है।

अगर कोई तेल पर चलने वाले वाहन का खर्चा 100 रुपए है तो उसके मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन का खर्चा केवल 20 रुपये ही होगा। परंतु, एक बात अभी इलेक्ट्रिक वाहन थोड़े महगे अगर हम तेल वाले वाहनों की बात करे तो। हरियाणा की सरकार ने 2250 करोड़ रुपये मे 400 इलेक्ट्रिक बसे का ऑर्डर दिया है। इसे हरियाणा की सरकार भी अच्छा पैसा कमा सकती है। क्युकी इन इलेक्ट्रिक बसे मे तेल का कोई भी खर्चा नहीं है। आने वाले समय मे जनता भी इलेक्ट्रिक कार को जायद पसंद करेगी तेल वाले वाहनों से।

जब से ola ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट मे उतारा तो यह लोगों को बहुत पसंद आया था। जिसके कारण इसकी डिमैन्ड बढ़ गई थी। यह ola का इलेक्ट्रिक स्कूटर लोकल मे बहुत अच्छा काम करता है। अब बहुत से लोगों ने इसको ले लिया है क्युकी इसका कोई खर्चा तो नहीं है।

CM khattar start electric bus in haryana: इलेक्ट्रिक बसों का ईकानमी पर असर

CM khattar start electric bus in haryana
CM khattar start electric bus in haryana:

CM khattar start electric bus in haryana: इलेक्ट्रिक बसें कई मायनों में देश की अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं। दक्षिणी गठबंधन फॉर क्लीन एनर्जी के अनुसार, स्कूल बसों सहित इलेक्ट्रिक बसें बेहतर आर्थिक विकल्प प्रदान करती हैं क्योंकि उनके डीजल समकक्षों की तुलना में उनकी परिचालन लागत, रखरखाव और मरम्मत लागत कम होती है। हालाँकि उनकी अग्रिम लागत अधिक है, परिचालन व्यय पर बचत पर्याप्त हो सकती है

जिससे अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसके अतिरिक्त, विश्व बैंक की एक रिपोर्ट विकासशील देशों में बसों सहित इलेक्ट्रिक वाहनों के आर्थिक लाभों पर प्रकाश डालती है। रिपोर्ट में पाया गया कि कई देशों में, इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़े उच्च निवेश को आर्थिक लाभ के संदर्भ में उचित ठहराया जाता है, और कुछ मामलों में, जब पर्यावरणीय लाभों पर विचार किया जाता है तो वे आर्थिक रूप से आकर्षक हो जाते हैं।

इसके अलावा, इलेक्ट्रिक बसें वित्तीय लाभ प्रदान कर सकती हैं, जिसमें रखरखाव लागत में काफी कमी शामिल है और, उन जगहों पर जहां उपयोगिता दर नीतियां अनुकूल हैं, ईंधन लागत कम हो जाती है। वे डीजल से चलने वाली बसों की तुलना में काफी कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन करते हैं, जिससे सामाजिक लाभ हो सकता है और वायु प्रदूषण से जुड़ी स्वास्थ्य देखभाल लागत में कमी आ सकती है।इसके अतिरिक्त, इलेक्ट्रिक बसें डीजल बसों की तुलना में अधिक ऊर्जा कुशल हैं और इनमें चलने वाले हिस्से कम होते हैं, जिससे पारगमन एजेंसियों के लिए ईंधन और रखरखाव लागत में संभावित रूप से कमी आती है, जो समग्र लागत बचत में योगदान कर सकती है।

Share This Article
Leave a comment