Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple: अक्षय कुमार ने पहले अबू धाबी हिन्दू मंदिर के किये दर्शन, बनने वाला है भव्य मंदिर

newssphere.co.in
Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple

Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple: हाल के समय मे अबू धाबी मे एक हिन्दू मंदिर का निर्माण हुआ था। जो की काफी समय तक चर्चा का मुद्दा बना रहा। इस मंदिर मे दर्शन करने अक्षय कुमार गए है। यह मंदिर आने वाले समय मे सारी दुनिया मे रहने वाले हिन्दुओ के लिए एक आस्था का केंद्र बनेगा। इस मंदिर की माग खुद प्रधानमंत्री मोदी ने वहा की सरकार से की थी। प्रधानमंत्री की मांग वहा की सरकार ने तुरंत मान ली और इस हिन्दू मंदिर के लिए जमीन दे दी।

अबू धाबी मे रहने वाले भारतीयों के लिए यह एक गर्व की बात है। Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple एक तरह से इंडियन को प्रेरित करेगा कि अपने धर्म के स्थान को बढ़ावा दे।

What is Abu Dhabi Mandir

Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple
Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple

Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple: अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर एक पारंपरिक हिंदू पूजा स्थल है जिसे बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था द्वारा बनाया जा रहा है। यह मध्य पूर्व में पहला पारंपरिक हिंदू पत्थर का मंदिर है और दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखा में स्थित है। यह मंदिर 32.92 मीटर (108 फीट) की ऊंचाई पर है और इसमें पूरी तरह कार्यात्मक, सामाजिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परिसर के हिस्से के रूप में पारंपरिक हिंदू मंदिर के सभी पहलुओं और विशेषताओं को शामिल किया जाएगा।

मंदिर में बलुआ पत्थर की इमारत की पृष्ठभूमि में संगमरमर की नक्काशी होगी और इसमें सात शिखर, सात मंदिर और 402 स्तंभ होंगे। मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी, 2024 को भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना है। यह मंदिर सद्भाव और सहिष्णुता का प्रतीक है, और इसके उपासकों और पर्यटकों दोनों को आकर्षित करने की उम्मीद है। मंदिर सभी धर्मों के लिए खुला रहेगा और इसमें 8,000 से 10,000 लोग आ सकते हैं। मंदिर में पानी की दो धाराएँ भी होंगी जो प्रतीकात्मक रूप से भारत में गंगा और यमुना नदियों का प्रतिनिधित्व करती हैं।



BAPS स्वामीनारायण संस्था, जिसके अध्यक्ष महंत स्वामी महाराज हैं, हिंदू धर्म की स्वामीनारायण शाखा का एक संप्रदाय है। मंदिर को भारत में कारीगरों द्वारा हाथ से बनाया जाएगा और संयुक्त अरब अमीरात में इकट्ठा किया जाएगा

Facilities in Abu Dhabi Mandir

Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple

अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर आगंतुकों और उपासकों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं और आकर्षण प्रदान करता है। कुछ प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं:

1. प्रार्थना कक्ष

2. आगंतुक केन्द्र

3. प्रदर्शनियों

4. सीखने के क्षेत्र

5. बच्चों और युवाओं के लिए खेल क्षेत्र

6. विषयगत उद्यान

7. पानी की विशेषताएं

8. फूड कोर्ट

9. किताब और उपहार की दुकान

10. अखाड़ा

11. झरना तीन पवित्र नदियों – गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम का प्रतीक है

12. वाराणसी जैसा घाट

13. स्तम्भों का स्तम्भ

14. सद्भाव का गुंबद

15. हिंदू देवी-देवताओं की सुंदर मूर्तियों वाले सात शिकारे

16. दीवारें और मेहराबें भारतीय महाकाव्यों और हिंदू धर्मग्रंथों की शिक्षाओं की कालजयी कहानियों से युक्त हैं

17. अरब विरासत के कुछ तत्वों का इसके पारंपरिक डिजाइन में एकीकरण

18. खाड़ी में वैश्विक सद्भाव के लिए एक आध्यात्मिक मरूद्यान


मंदिर उन्नत तकनीक से भी सुसज्जित है, जैसे कि नींव में 100 सेंसर लगे हुए हैं और पूरे मंदिर की संरचना में 350 सेंसर हैं, जो मंदिर के आसपास के क्षेत्र में भूकंपीय दबाव परिवर्तन और तापमान में उतार-चढ़ाव की निगरानी करते हैं।

Dressing Code

अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर में जाने के लिए ड्रेस कोड के अनुसार आगंतुकों को अपने शरीर को गर्दन, कोहनी और टखनों के बीच ढका होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि कपड़े खुले या टाइट-फिटिंग वाले नहीं होने चाहिए। आगंतुकों को शालीन और सम्मानपूर्वक कपड़े पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Akshay Kumar Visit Abu Dhabi Hindu Temple: आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमे कमेंट्स मे जरूर बताए। अगर आपको यह पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Share This Article
Leave a comment