What is Farmer Demand To Government: आखिर किसान क्या माग कर रहे है सरकार से, गहराई मे जाने

newssphere.co.in

What is Farmer Demand To Government: पिछले कुछ दिनों से किसान धरना दे रहे है और सरकार से अपनी माग पूरी करने को बोल रहे है। आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर इन किसानों की असली मांग क्या है? आज हम आपको डीटेल मे बताए गए कि What is Farmer Demand To Government क्या है। पिछले कुछ समय से पंजाब के किसान हरियाणा के संभू बॉर्डर पर सरकार ने रोक रखे है। जिसमे कुछ हरियाणा के भी किसान है। ये सभी किसान दिल्ली जाने के लिए अपने अपने घरों से चले थे, परंतु हरियाणा सरकार ने इनको बॉर्डर पर रोक लिया और आगे बढ़ने नहीं दे रही।

साथ ने किसानों के नेताओ के साथ सरकार लगातार बातचीत कर रही है जिससे कोई ना कोई समझोंता निकले। क्युकी इस आंदोलन के कारण आम जनता को भी परेशानी हो रही है। किसान आंदोलन के कारण कुछ मुख्य हाइवै अभी बंद कर दिए गए है। अब किसानों की एक एक मांग पर बात करे।

What is Farmer Demand To Government
What is Farmer Demand To Government

What is Farmer Demand To Government: किसान की सरकार से कई मांगे है पर उनमे मुख्य मांग msp की है। किसानों की मांग है कि msp को एक कानून बना देना चाहिए। जिससे उनकी फसलों के दाम से कम उनकी फसल कोई खरीद ना सके। आज के समय ने किसान की फसल का कोई दाम नहीं है। हरियाणा और पंजाब के किसानों को फिर भी गेहू और धान पर msp मिलती है। परंतु, दूसरे राज्यों मे किसानों को यह msp भी नहीं मिल पाती है। यह कानून आने के बाद किसानों की फसल एक दाम पर बिकने लग जाएगी। जो किसान की आर्थिक दशा सुधारने मे मदद करेगा।

loan Free: किसानों के कर्ज को माफ करना

What is Farmer Demand To Government
What is Farmer Demand To Government

What is Farmer Demand To Government: किसानों की यह एक मुख्य मांग है कि किसानों का कर्ज माफ कर देना चाहिए। आज के समय मे बहुत से किसान आत्महत्या कर लेते है क्युकी उनसे अपने कर्ज का भूकतान नहीं हो पाता। यह पिछले कई सालों से सरकार के लिए भी एक बड़ी समस्या बनी रही है। परंतु, इसको सुधारने के लिए कुछ कदम नहीं लिए गए। इसलिए अब किसान यह मांग कर रहे है कि उनके कर्ज को सरकार माफ करे।

Swaminathan Report Apply: स्वामीनाथन रिपोर्ट को जारी करो

What is Farmer Demand To Government

What is Farmer Demand To Government: Professor M.S. Swaminathan की अध्यक्षता मे राष्ट्रीय किसान आयोग ने दिसम्बर 2004 और अक्टूबर 2006 के बीच रिपोर्ट जारी की थी। जिसमे किसानों के मुख्य मुद्दे जैसे कि आत्महत्या, किसान संकट और अनाज भंडार थे। परंतु, उस समय सरकार ने इस रिपोर्ट को जारी नहीं किया था। अब किसान चाहता है कि उस रिपोर्ट को सरकार ने जारी कर देना चाहिए। जिससे किसान का कुछ भला हो सके।

Compensation: किसान राहत

What is Farmer Demand To Government: किसान नेताओ ने सरकार से मांग की है कि जो भी किसान पिछले आंदोलन मे शाहिद हो गए थे। उनके परिवार को नौकरी दे जाए और सरकार उन परिवारों को कुछ पैसे भी दे। पिछले आंदोलन (2021-2022) मे यूपी के लिखिमपुर खीरी मे बीजेपी के नेता ने किसानों पर गाड़ी चड़ा दी थी। जिसके कारण बहुत से किसानों की मोत हो गई थी। किसानों की मांग है कि उस नेता को सजा मिले और उन परिवारों को नौकरी मिले जिनके घर मे मौत होई थी। पिछले आंदोलन के समय कई पुलिस स्टेशन मे किसानों के ट्रैक्टर बंद है। उनको नहीं छोड़ने की मांग किसानों द्वारा की जा रही है।

What is Farmer Demand To Government:

ये सभी किसानों की मुख्य मांगे है। इन सभी मांगे को कारण किसान सड़कों पर बैठे है। दिन और रात किसान सड़कों पर है और पुलिस से मुकाबला कर रहे है। किसानों के नेता लगातार सरकार से बातचीत कर रहे है। 3 बार उनके बीच बात हो चुकी है परंतु, कोई समाधान नहीं निकला। अब रविवार के दिन सरकार फिर किसानों से बात करेगी।

आज हम आपको बताया कि किसान क्या मांग कर रहे है ओर हम उम्मीद करते है कि आपको ये अच्छे से समझ आ गया होगा। यदि आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

Share This Article
Leave a comment