Top 10 Richest People In India: जाने कौन है भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति?

newssphere.co.in

Top 10 Richest People In India: आज हम इस पोस्ट मे बात करने वाले है इंडिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे मे। आपको बता दे कि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास की ओर बढ़ रही है। ऐसे मे सबसे अमीर व्यक्तियों की यह सूची बदलती रहती है। वर्ष 2024 मे 200 से अधिक भारतीयों ने Forbes Mazagine मे अपनी जगह बनाई है। अमीरों की इस लिस्ट मे जैसे की आप जानते है, मुकेश अंबानी पहले नंबर पर है। तो आइए जानते है कौन कौन शामिल है इस लिस्ट मे

Top 10 Richest People In India

Name & India RankGlobal RankNet worth (US$)Company
#1 Mukesh Ambani9$116 BReliance Industries
#2 Gautam Adani17$84 BAdani Group
#3 Shiv Nadar39$36.9 BHCL Technologies  
#4 Savitri Jindal & family46$32.4 BJSW Group
#5 Dilip Shanghvi69$26.9 BSun Pharmaceutical Industries Ltd
#6 Cyrus Poonawalla90$21.3 BSerum Institute of India
#7 Kushal Pal Singh92$20.9 BDLF Limited
#8 Kumar Birla98$19.7 BAditya Birla Group
#9 Radhakishan Damani107$17.6 BDMart, Avenue Supermarts
#10 Lakshmi Mittal113$16.4 BArcelorMittal

Mukesh Ambani

Top 10 Richest People In India

मुकेश अंबानी इंडिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। जिनकी नेट वर्थ $116 B है। ये रिलायंस इंडस्ट्री के मैनिजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन है। रिलायंस इंडस्ट्री का रेविन्यू 9.03 लाख करोड़ रुपये है। रिलायंस इंडस्ट्री अलग अलग सेक्टर मे काम कर रही है जैसे कि पेट्रोकेमिकल, तेल, गैस, रीटेल और टेलीकॉम। मुकेश अंबानी के तीन बच्चे है जो कि अब उनके बिजनस को संभाल रहे है।

Gautam Adani

Top 10 Richest People In India

61 साल के गौतम अदानी इंडिया के जाने माने उद्योगपति है। अदानी ग्रुप के फाउन्डर और चेयरमैन भी गौतम अदानी है। अदानी ने अपना काम पोर्ट की डेवलपमेंट और पोर्ट चलाने से अदानी ग्रुप शुरू किया था। आज के समय मे कई सेक्टर मे अदानी ग्रुप काम कर रहा है। मुख्य रूप से अदानी ग्रुप पोर्ट, एयरपोर्ट, ग्रीन एनर्जी, पावर और रीटेल मे काम कर रहा है। अदानी ग्रुप के पास इंडिया के सबसे जायदा एयरपोर्ट और पोर्ट है।

जनवरी 2023, मे Hindenburg ने अपनी रिपोर्ट मे अदानी ग्रुप पर की आरोप भी लगाए थे जैसे कि स्टॉक मार्केट मे अपने शेयरों के दाम अपने आप बढ़ाना और इंकम से जायदा शेयरों का प्राइस होना। जिसके कारण अदानी को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। परंतु, अंत मे रिपोर्ट गलत पाई गई।

Shiv Nadar

Top 10 Richest People In India
Top 10 Richest People In India

शिव नादर HCL Group के मालिक है और उनकी उम्र अभी 78 वर्ष है। HCL Group के पास Cisco, Microsoft और Boeing जैसे ग्राहक है। शिव नादर जी का आईटी इंडस्ट्री मे बहुत योगदान रहा है, जिसके कारण उन्हे 2008 मे भारत सरकार द्वारा तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण द्वारा सम्मानित किया गया था। शिव नादर ने पिछले साल 2023 मे 2,042 करोड़ रुपये दान किए थे।

Savitri Jindal & Family

Top 10 Richest People In India

74 वर्ष की सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला है। सावित्री जिंदल O.P. Jindal Group की चेयरमैन है। उनके चार बच्चे पृथ्वीराज, सज्जन, रतन और नवीन जिंदल ग्रुप मे अलग अलग काम को देखते है। जिंदल ग्रुप का भारतीय खेलों मे भी बहुत योगदान रहा है। समय समय पर जिंदल ग्रुप भारतीय खेलों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी रुचि पेशकश करता रहता है। सावित्री जिंदल ने कुछ समय पहले काँग्रेस छोड़ कर बीजेपी पार्टी जॉइन कर ली है।

Dilip Shanghvi

Top 10 Richest People In India

दिलीप साँघवी 68 वर्ष के इंडियन बिजनेसमैन है। Sun Pharma की इतनी कामयाबी की पिछले उनका बहुत बड़ा हाथ है। Pharma कंपनियों मे Sun Pharma पहली कंपनी है, जिसने $5 बिलियन की valuation को पार किया है। 2014 मे दिलीप ने $4 बिलियन मे Ranbaxy Laboratories को खरीद लिया था।

Cyrus Poonawalla

Top 10 Richest People In India

Cyrus Poonawalla का वैक्सीन के विकास मे बहुत अहम योगदान रहा है। साइरस पुणे के रहने वाली है और उनका ऑफिस भी पुणे मे ही है। साइरस इंस्टिट्यूट को दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता होने का खिताब हासिल है। इस काम मे साइरस को अपने बेटे की बहुत मदद मिली थी।

Kushal Pal Singh

Top 10 Richest People In India

प्रॉपर्टी बैरन कुशल पाल सिंह, मार्केट कैप के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी लिस्टेड रियल एस्टेट फर्म DLF के मानद चेयरमैन हैं। कुशल पाल सिंह एक आर्मी के दिग्गज हैं। वे DLF में शामिल हुए, जिसे 1961 में उनके ससुर ने शुरू किया था और पांच दशक से ज़्यादा समय तक चेयरमैन के तौर पर काम किया।

Kumar Birla

Top 10 Richest People In India

कमोडिटी के क्षेत्र में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने वाले कुमार बिड़ला ने आदित्य बिड़ला समूह का नेतृत्व संभाला है। एल्युमीनियम और सीमेंट क्षेत्र में अपनी भागीदारी के अलावा, समूह वित्तीय सेवाएँ भी प्रदान करता है। बिड़ला ने वोडाफोन आइडिया दूरसंचार कंपनी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका भी निभाई; हालाँकि, 2021 में उन्होंने पद छोड़ दिया क्योंकि इकाई अधिक ऋणों से ग्रस्त हो गई थी। 2024 तक, कंपनी ने बिड़ला को एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। हाल ही में, बिड़ला के बच्चे, अनन्या और आर्यमन, उनकी प्रमुख कंपनियों के बोर्ड में शामिल हुए हैं।

Radhakishan Shivkishan Damani

Top 10 Richest People In India

राधाकिशन शिवकिशन दमानी, एक भारतीय उद्यमी और प्रमुख निवेशक, एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के संस्थापक के रूप में प्रसिद्ध हैं, जो भारत में 300 से अधिक डीमार्ट स्टोर चलाता है। इसके अतिरिक्त, वह अपनी कंपनी, ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के माध्यम से अपने निवेश उपक्रमों पर नियंत्रण रखते हैं।

Lakshmi Mittal

लक्ष्मी मित्तल आर्सेलर मित्तल के वर्तमान अध्यक्ष और सीईओ हैं – जो सबसे बड़ी वैश्विक स्टील निर्माता के रूप में प्रसिद्ध है। 2019 में, निप्पॉन स्टील के सहयोग से, आर्सेलर मित्तल ने $5.9 बिलियन में एस्सार स्टील का सफलतापूर्वक अधिग्रहण किया, जो पहले शशि और रवि रुइया के स्वामित्व वाली कंपनी थी। 2021 में, मित्तल ने आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अपना पद बरकरार रखते हुए सीईओ की भूमिका अपने बेटे आदित्य मित्तल को सौंप दी।

Read More: Netflix Top 5 Real Life Based Web Series: सच्ची घटना पर आधारित ये वेब सीरीज देख आप भी दंग रह जाओगे।

Share This Article
Leave a comment